सर्दी में आपके हाथ पैर भी गरम नहीं होते हैं तो अपनाएं यह उपाय, मिलेगी तुरंत राहत

Winter Care Tips : क्या घंटों रजाई में हाथ पैर रखने के बावजूद वह गरम नहीं होते हैं, तो परेशन मत होइए. हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताते हैं, जो आपको इस सर्दी में तुरंत राहत दिलाएंगे बस करना होगा ये.

Winter Care Tips: सर्दियों (Winter) से बचने का एक ही तरीका है ऊनी कपड़े या थर्मल्स पहने जाएं. ऐसे सारे जतन करके शरीर में तो गर्माहट आ जाती है लेकिन हाथों की हथेलियां और पैर के पंजे ठंडे रह जाते हैं. ये हाल तब भी रहता है जब आप रात में सोने के लिए कंबल या रजाई में घुस जाते हैं. गर्माहट का अहसास भी होने लगता है लेकिन पैरों के तलवे ठंडे रह जाते हैं. इसका एक सबसे बड़ा कारण है पैरों में बाकी शरीर की तुलना में कम ऑक्सीजन का पहुंचना. इसकी वजह से तलवे देर से गर्म होते हैं. हथेलियां और तलवे भी जल्दी गर्म हों और आपको ठंड से राहत मिल सके. इसके लिए थोड़े जतन करने होंगे. जिनके बाद आपकी हथेलियां और तलवे भी गर्म ही रहेंगे.

मसाज करें

 

 

सोने से पहले अपने पैर और हथेलियों की हल्के हाथ से मसाज करें. इसके लिए आप सरसों या नारियल का तेल ले सकते हैं. तेल को पहले गुनगुना कर लें. इस तेल से हथेली और पंजों की मालिश करें. इससे ब्लड सर्कूलेशन तेज होगा और गर्माहट आएगी.

 

 

गर्म पानी में रखें

 

 

एक टब या बाल्टी में गुनगुना पानी लें. इस पानी में थोड़ा सेंधा नमक डालें. पानी जब तक गुनगुना रहे, उसमें पैर डालकर रखें. सूखी टॉवल से पैर पोंछ कर रजाई में करें. ऐसा करे से तलवे गर्म भी रहेंगे और पैरों की मसल्स भी रिलेक्स होंगी.

 

मोजे पहनें

 

 

अक्सर कई लोगों को मोजे पहन कर सोने में दिक्कत होती है. इस परेशानी को सर्दियों में थोड़ा भूलना होगा. पैरों की मसाज करने के बाद या गुनगुने पानी में रखने के बाद मोजे पहन कर सोएं. पैरों की गर्माहट बरकरार रहेगी.

 

 

आयरन रिच डाइट लें

 

 

डाइट का असर भी तलवों के टेंप्रेचर पर पड़ता है. आप अपनी डाइट में ऐसी चीजें बढ़ाएं जो आयरन से भरपूर हों. इसमें नट्स, कंद मूल, कई मौसमी फल और सब्जियां शामिल हैं. इन चीजों से पूरे शरीर को सर्दियों की ठंड से लड़ने की ताकत मिलेगी.

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *