ये संकेत बताते हैं कि आपका बच्चा बहुत ज्यादा गया है बिगड़…समय रहते हो जाइए सतर्क !

Parenthood : जो लोग पहली बार माता-पिता बनते हैं उनके साथ कई चुनौतियां होती हैं. जिसमें सबसे महत्वपूर्ण होती है बच्चे को एक अच्छी परवरिश देना. इसमें जरा भी कमी आती है तो बच्चे का भविष्य प्रभावित होता है. हालांकि दुनिया के हर मां बाप अपने बच्चे को एक बेहतर इंसान बनाने की ही कोशिश करते हैं. लेकिन फिर भी कुछ गलतियां अनजाने में हो जाती हैं जिसके चलते कुछ बच्चे गलत राह पकड़ लेते हैं. ऐसे में पेरेंट्स (parenting tips) यही सोचकर खुद को कोसते रहते हैं कि आखिर उनके पालने में कहां कमी रह गई. इसलिए हम आपको यहां पर कुछ टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे आपको पता चल जाएगा कि आपका लाडला व लाडली बिगड़ने के रास्ते पर निकल गए हैं. आप उन लक्षणों को पहचान करके उनको सही रास्ते पर ला सकते हैं.

बच्चे के बिगड़ने के क्या हैं संकेत ?

– बच्चे के बिगड़ने का सबसे बड़ा संकेत ये होता है कि वो किसी बात पर ‘ना’ सुनने के लिए तैयार नहीं होते हैं. वो चाहते हैं कि वो जो कुछ भी मांग रहे हैं उन्हें तुरंत मिल जाए.

– अगर आप किसी बात के लिए उसे मना कर रहे हैं करने से फिर भी वो करते जा रहे हैं. तो समझ जाइए बिगड़ने के रास्ते पर निकल गए हैं आपके लाडले व लाडली.

 

– अगर आप कुछ भी कह रहे हैं करने के लिए जैसे पानी की बॉटल लाने, कोई सामान उठाकर रखने को लेकिन वो नजरअंदाज कर दे रहे हैं तो मतलब आपका बच्चा गलत संगति में पड़ गया है.

 

– बच्चे की ऐसी हरकत को आप नजरअंदाज मत करिए क्योंकि ये आगे चलकर परेशानी का सबब बन जाएगा आपके लिए. आप अपने बच्चे को समझाइए की उनकी जरूरतों को पूरी करने के लिए वो कितनी मेहनत कर रहे हैं. आप उनको उदाहरण देकर समझाइए जो चीज उनके पास है, बहुत से ऐसे बच्चे हैं उनको देखने को नसीब नहीं है.

– उन्हें ऐसे बच्चों को दिखाइए जो अभाव में जी रहे हैं. उन्हें एहसास दिलाइए की वो कितने खुशनसीब हैं कि उनके पास सोने के लिए बिस्तर और खाने के लिए रोटी है. बच्चों के अंदर इमोशन पैदा करिए. इन सब चीजों से आप अपने बच्चे को बिगड़ने से रोक सकते हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *