उत्तराखंड : चाइनीज लोन एप्स का भंडाफोड़, दिल्ली से गिरफ़्तार हुआ आरोपी

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि अब तक की जांच में 300 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है. जो कि ओर बड़ा हो सकता है. केवल उत्तराखंड में ही 200 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं.

उत्तराखंड पुलिस की एसटीएफ और साइबर सेल ने लोन ऐप्स के जरिए ठगी करने वाले एक बड़े गिरोह का भंडाफोड़ किया है. इस मामले का मुख्य आरोपी दिल्ली के मोहन गार्डन के रहने वाला अंकुर ढींगरा का है. जिसे पुलिस ने गुरुग्राम में उसके दफ्तर से गिरफ्तार किया है. आरोपी लोन ऐप्स के जरिए लोन देने वाली शैल कंपनी Hector Landkaro Private Limited का डायरेक्टर है. शक है कि ये कंपनी हांगकांग से संचालित होती है. आरोपी भारत में इसका मास्टरमाइंड है. उसने चीन में रखकर चीनी भाषा बोलना और लिखना भी सीखा है. जानकारी के अनुसार इस कंपनी के 15 लोन ऐप्स हैं. ये कंपनी ऊंचे ब्याज पर 300 करोड़ रुपये का लोन दे चुकी है और लोगों को मानसिक तौर पर प्रताड़ित भी कर चुकी है.

जांच में पता चला कि उत्तराखंड में ऐसे 247 फर्जी लोन एप चल रहे हैं. इस मामले में 5 चीनी नागरिकों के नाम सामने आए हैं. इस गोरखधंधे में शामिल भारतीय नागरिकों को इसके बदले मोटा कमीशन दिया जाता है. वहीं एक बार लोन देने के बाद आरोपी पीड़ित से मोटा ब्याज वसूलते थे. वहीं पैसे नहीं देने पर पीड़ित को मानसिक तौर पर परेशान किया जाता था.

उत्तराखंड के डीजीपी अशोक कुमार ने कहा कि अभी तक की जांच में 300 करोड़ रुपये का घोटाला सामने आया है. जो कि ओर बड़ा हो सकता है. केवल उत्तराखंड में ही 200 से ज्यादा शिकायतें मिल चुकी हैं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *