Canara Bank ने ग्राहकों को दिया बड़ा झटका, MCLR में की बढ़ोतरी, जानें कितनी बढ़ेगी आपकी EMI

नई दिल्ली: 

Canara Bank Revises Charges: अगर आप केनरा बैंक (Canara Bank) के ग्राहक हैं तो आपको लिए एक जरूरी खबर है. दरअसल, नए साल 2023 में  केनरा बैंक ने अपने ग्राहकों को एक बड़ा झटका दिया है. केनरा बैंक ने अपने मार्जिनल कॉस्ट बेस्ड लेंडिंग रेट (MCLR) में 15 से 25 बेसिस प्वाइंट्स तक की बढ़ोतरी करने का फैसला किया है. बैंक के इस फैसले का सीधा असर आपकी जेब पर पड़ने वाला है. अगर आपने केनरा बैंक से कोई पर्सलन लोन, होम लोन आदि लिया होगा तो अब आपके लोन की ईएमआई बढ़ जाएगी. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा रेपो रेट 0.35 फीसदी बढ़ाए जाने के बाद से कई बैंकों ने MCLR में वृद्धि का ऐलान किया है. भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा 7 दिसंबर को रेपो रेट में 0.35 फीसदी वृद्धि की घोषणा के बाद  रेपो दर बढ़कर 6.25 प्रतिशत हो गई है.

केनरा बैंक की नई ब्याज दरें आज यानी 7 जनवरी, 2023 से प्रभावी हो गई हैं. आपको बता दें कि एमसीएलआर के आधार पर ही सभी बैंक लोन के लिए ब्याज दर निर्धारित करते हैं. यहां आप अलग-अलग अवधि के लिए केनरा बैंक की नई ब्याज दरों को चेक कर सकते हैं…

cecgfh9oकेनरा बैंक की वेबसाइट के मुताबिक,  एक दिन से लेकर एक महीने की MCLR को 7.30 से बढ़ाकर 7.50 फीसदी कर दिया गया है. इसी तरह, 3 महीने की MCLR रेट 7.60 से बढ़कर 7.85 फीसदी हो गई है. वहीं, 6 महीने के लिए MCLR को 8.05 से बढ़ाकर 8.20 फीसदी कर दिया गया है. जबकि एक साल की अवधि की MCLR को 8.15 से बढ़ाकर 8.35 फीसदी कर दिया गया है. इसके साथ ही बैंक ने  रेपो लिंक्ड लेंडिग रेट (Repo Linked Lending Rate) यानी आरएलएलआर (RLLR) को 8.80% से बढ़ाकर 9.15% कर दिया है.

एमसीएलआर में बढ़ोतरी के बाद अब केनरा बैंक के पर्सनल लोन (Personal Loan), होम लोन (Home Loan)  और ऑटो लोन (Auto Loan) महंगे हो जाएंगे. वहीं, एमसीएलआर बढ़ने के साथ ही बैंक से लिए गए लोन की ईएमआई  (Loan EMI) भी बढ़ने वाली है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *