नारायणपुर : कलेक्टर ने छिनारी में लगायी चौपाल

ग्रामीणों की सुनी समस्यायें, निराकरण के दिये निर्देश

.कलेक्टर श्री अजीत वसंत ने शासन की हितग्राही मूलक और विकास मूलक योजनाओं का जायजा लेने आज नारायणपुर जिले की ग्राम पंचायत छिनारी में जन चौपाल लगाई और गा्रमीणों की खैर- खबर ली। कलेक्टर को ग्रामीण अपने बीच पाकर बहुत खुश हुए और उन्होने कहा कि बहुत दिनों के बाद कलेक्टर उनके बीच पहुंचे हैं। अपने कलेक्टर को अपने बीच पाकर प्रफुल्लित हुए और खुल कर उनसे बातचीत की। ग्रामीणों से बातचीत के दौरान कलेक्टर ने बड़ी आत्मीयता से उनकी मांग एवं उनकी समस्याओं को सुना और उनके त्वरित निराकरण के निर्देश दिये। इस दौरान ग्रामीणों ने शिक्षक, विद्यालय भवन, स्वास्थ्य सुविधा, सड़क, आंगनबाड़ी, पेयजल से संबंधित समस्यायें रखी। जिसके लिए कलेक्टर ने मौके पर निराकरण हेतु अधिकारियों को निर्देशित किया। इस अवसर पर जिला पंचायत सदस्य कुमारी गंगादई शोरी, जिला पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री देवेश कुमार ध्रुव, अतिरिक्त पुलिस अधिक्षक श्री पुस्कर शर्मा, एसडीएम श्री जितेन्द्र कुमार कुर्रे, जनपद पंचायत के मुख्य कार्यपालन अधिकारी श्री घनश्याम जांगडे़, सरपंच, सचिव, रोजगार सहायक सहित ग्रामीणजन उपस्थित थे।
ग्रामीणों के आग्रह पर गांव मंे पेड़ की छाया में लगी जन चौपाल में कलेक्टर ने कहा कि ग्रामीणजन शासन द्वारा उपलब्ध कराई जा रही शिक्षा, स्वास्थ्य, मध्यान्ह भोजन, पेंशन योजना आदि अन्य योजनाओं का लाभ उठायें। कलेक्टर श्री वसंत ने कहा कि ऐसे युवा जो बांरहवी पास हैं और आर्मी तथा पुलिस में भर्ती होना चाहते हैं उनके लिए नारायणपुर में तीन माह का प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है, युवा इसका लाभ उठा सकते है। इसके अलावा बैक और रेलवे सहित अन्य परीक्षाओ में भर्ती के लिए प्रतियोगियों के लिए प्रशिक्षण की व्यवस्था की जा रही है। उन्होने ग्रामीणों से कहा कि ग्रामीणजन गर्भधात्री माताओं का संस्थागत प्रसव कराना सुनिश्चित करें। इससे जच्चा-बच्चा दोनों स्वस्थ और सुरक्षित रहेंगे। चौपाल में कलेक्टर ने आगे कहा कि सरपंच एव सचिव समय समय पर स्कुल, आंगनबाड़ी केन्द्रों का भ्रमण कर मानिटरिंग करें। बातचीत के दौरान ग्रामीणों ने बताया कि उचित मुल्य की दुकान से उन्हे राशन समय पर मिल जाता है। गांव में दो आंगनबाड़ी केन्द्र और एक मिनी आंगनबाड़ी केन्द्र है। उन्होने जर्जर हो चुके आंगनबाड़ी केन्द्र के लिए नये भवन की मांग की जिसे कलेक्टर ने तत्काल अधिकारियों को स्वीकृति प्रक्रिया पुरा करने के निर्देश दिये।
इस दौरान ग्रामीणों ने उपस्वास्थ्य केन्द्र, बाजार मे शेड निर्माण, झरलपारा में बोर की व्यवस्था, नाले पर चेक डेम निर्माण, अतिथि शिक्षकों का मानदेय समय पर भुगतान करने, धान विक्रय करने हेतु नये उर्पाजन केन्द्र, छोटे फरसगांव में प्रधानमंत्री सड़क योजना के तहत् सड़क निर्माण की मांग की। इस संबंध में कलेक्टर ने संबंधित अधिकारियों कार्यवाही करने के निर्देश दिये है। ग्रामीणों ने यही भी बताया कि तंेदु पत्ता के भुगतान में दिक्कत आती है, इस कलेक्टर ने कहा कि लीड बैंक अधिकारी सभी हितग्राहियों के बैंक एकाउंट का आधार लिंक हेतु शिविर लगा कर कार्यवाही पूरा कराएं। इसके अलावा इस क्षे़त्र में बैंक सखी को प्रशिक्षित कर हितग्राहियों की भुगतान की सुविधा सुनिश्चित करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *