केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने वापस लिया संसद में दिया ‘बिहार’ वाला बयान, कहा, “अपमान का इरादा न था…”

केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने राज्यसभा में चर्चा के दौरान कहा था कि ‘ये लोग पूरे देश को बिहार बना देंगे.’ इस पर हंगामे के बाद आज बयान वापस ले लिया है.

बिहार पर अपने विवादित बयान पर शुक्रवार को संसद में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने कहा कि मैं स्पष्ट कर दूं कि मेरा बिहार या बिहार के लोगों का अपमान करने का कोई इरादा नहीं है. अगर इससे किसी की भावना को ठेस पहुंची है, तो मैं तुरंत उस बयान को वापस लेता हूं.

बिहार के अपमान के मुद्दे पर बिहार के सांसदों ने शुक्रवार को गांधी प्रतिमा के सामने विरोध प्रदर्शन किया. इसमें बीजेपी को छोड़कर बाकी दूसरे दलों के सांसदों ने हिस्सा लिया. कांग्रेस, आरजेडी, जेडीयू, लेफ्ट और शिवसेना सहित कई पार्टियों के सांसदों ने इसमें हिस्सा लिया. उन्होंने केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से माफी की मांग की. गोयल ने राज्यसभा में चर्चा के दौरान कहा था कि ‘ये लोग पूरे देश को बिहार बना देंगे.’ आज आरजेडी सांसद मनोज झा ने भी राज्यसभा में बिहार के बारे में अपमानजनक शब्द का इस्तेमाल करने के लिए केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल से माफी की मांग की थी.

बुधवार को भी विपक्ष ने चीनी घुसपैठ और मूल्य वृद्धि के मुद्दे पर चर्चा के लिए नोटिस दिया था, लेकिन सरकार ने चर्चा से इनकार कर दिया. लोकसभा में चीन के मुद्दे पर चर्चा की अनुमति नहीं दिए जाने पर कांग्रेस समेत कई विपक्षी दलों ने सदन से वॉकआउट किया था.

संसद के इस शीतकालीन सत्र में दोनों सदनों में चीन और महंगाई सहित कई मुद्दों को लेकर सत्ता पक्ष और विपक्ष के बीच हंगामा देखने को मिल रहा है. विपक्षी पार्टियां लगातार सरकार से चीन के मुद्दे पर चर्चा की मांग कर रही है. गुरुवार को भी चीनी घुसपैठ पर चर्चा के लिए कांग्रेस सांसद रंजीत रंजन ने राज्यसभा में नोटिस दिया. राज्यसभा के चेयरमैन ने विपक्षी सांसदों की तरफ से दिए गए चीन के मुद्दे पर एडजर्नमेंट के सभी 12 नोटिसों को अस्वीकार कर दिया. राज्यसभा में चीनी अतिक्रमण पर चर्चा की मांग को लेकर विपक्षी सांसदों ने हंगामा किया और वेल में पहुंचे.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *