महाराष्ट्र सरकार ‘लव जिहाद’ को लेकर दूसरे राज्यों द्वारा बनाए गए कानूनों का करेगी अध्ययन: फडणवीस

फडणवीस ने कहा कि राज्य सरकार अंतरधार्मिक शादियों के खिलाफ नहीं है. लेकिन समय के साथ यह महसूस किया गया है कि ‘लव जिहाद’ साजिश के हिस्से के रूप में एक डिजाइन है.नागपुर: 

महाराष्ट्र के उपमुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मंगलवार को कहा कि ‘लव जिहाद’ को लेकर महाराष्ट्र सरकार अन्य राज्यों द्वारा बनाए गए कानूनों का अध्ययन करेगी और उचित निर्णय लेगी. फडणवीस ने राज्य विधानसभा परिसर में संवाददाताओं से कहा कि श्रद्धा वालकर मामले को लेकर सदन में यह भावना है कि राज्य में लव जिहाद की घटनाएं बड़े पैमाने पर देखी जा रही हैं.

लव जिहाद’ एक ऐसा शब्द है, जिसका इस्तेमाल अक्सर दक्षिणपंथी संगठनों द्वारा किया जाता है और उनका आरोप है कि मुस्लिम पुरुष शादी के माध्यम से हिंदू महिलाओं को धर्म परिवर्तन के लिए मजबूर करते हैं.

महाराष्ट्र के गृह विभाग का कार्यभार संभालने वाले फडणवीस ने कहा, “हमने सदन को आश्वासन दिया है कि विभिन्न राज्यों में लव जिहाद पर कानून हैं और हम उनका अध्ययन करेंगे. उसके आधार पर हमारी सरकार उचित निर्णय लेगी, ताकि किसी भी महिला या लड़की को किसी साजिश का शिकार न होना पड़े.

विधानसभा में फडणवीस ने कहा कि ‘लव जिहाद’ पर सख्त कानून की मांग की जा रही है. राज्य सरकार अंतरधार्मिक शादियों के खिलाफ नहीं है. लेकिन समय के साथ यह महसूस किया गया है कि साजिश के हिस्से के रूप में एक डिजाइन है. कुछ जिलों में ऐसी शादियां बड़ी संख्या में हो रही हैं.

भारतीय जनता पार्टी के विधायक अतुल भातखलकर और आशीष शेलार ने निचले सदन में श्रद्धा वाकर की हत्या का मुद्दा उठाया.

नवंबर 2020 में वसई पुलिस के साथ अपने लिव-इन पार्टनर आफताब पूनावाला के खिलाफ दायर उत्पीड़न की शिकायत को वाकर द्वारा वापस लेने पर बोलते हुए, भातखलकर ने कहा, “क्या शिकायत मिलने पर पुलिस पर कार्रवाई नहीं करने का राजनीतिक दबाव था?” “जब यह हुआ, उस दौरान, (अमरावती के फार्मासिस्ट उमेश) कोल्हे की हत्या कर दी गई और तब्लीगी जमात का नाम आज चार्जशीट में सामने आया.”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *