“इससे बड़ी उपलब्धि कोई नहीं…” : राजस्थान में 4 साल के शासन पर बोले CM गहलोत

सीएम अशोक गहलोत ने कहा कि राजस्थान ने ओपीएस लागू किया लेकिन केंद्र ने इसमें दखल दिया जो संविधान के खिलाफ है. “राज्य सरकार को पेंशन तय करने का अधिकार है. पेंशन राज्य का विषय है, इसलिए ओपीएस जारी रहेगा. केंद्र इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकता. संविधान में ही प्रावधान है कि पेंशन का अधिकार राज्य सरकारों के पास है.”जयपुर: 

राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने शुक्रवार को कहा कि राज्य में कोई सत्ता विरोधी लहर नहीं है और इससे बड़ी उपलब्धि नहीं हो सकती है. 17 दिसंबर को राजस्थान में कांग्रेस सरकार के चार साल पूरे होने पर अपने संबोधन के दौरान सीएम अशोक गहलोत ने कहा, “चार साल बाद भी जनता सरकार के खिलाफ नहीं है, आमतौर पर हर जगह ऐसी स्थिति हो जाती है और लोग गलतियां निकालने लगते हैं लेकिन राजस्थान में स्थिति अलग है. राज्य सरकार के लिए इससे बड़ी उपलब्धि कोई नहीं हो सकती है.”

इसके बाद उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से पूरे देश में सामाजिक सुरक्षा लागू करने की मांग दोहराई. इस अवसर को चिह्नित करने के लिए, जवाहर कला केंद्र में एक विकास प्रदर्शनी सहित जयपुर में कई सरकारी कार्यक्रम आयोजित किए गए. पुरानी पेंशन योजना (ओपीएस) के बारे में बात करते हुए सीएम गहलोत ने कहा, “यह बहुत महत्वपूर्ण है कि जिसने 35 साल सरकार की सेवा की है उसे सुरक्षा मिले, क्योंकि सामाजिक सुरक्षा के बारे में चिंतित होने का समय है. एक आम नीति होनी चाहिए.” राष्ट्रव्यापी सामाजिक सुरक्षा के लिए जिसके लिए वित्त का प्रबंधन केंद्र और राज्यों दोनों द्वारा किया जाना चाहिए.”

उन्होंने आगे कहा कि राजस्थान ने ओपीएस लागू किया लेकिन केंद्र ने इसमें दखल दिया जो संविधान के खिलाफ है. “राज्य सरकार को पेंशन तय करने का अधिकार है. पेंशन राज्य का विषय है, इसलिए ओपीएस जारी रहेगा. केंद्र इसमें हस्तक्षेप नहीं कर सकता. संविधान में ही प्रावधान है कि पेंशन का अधिकार राज्य सरकारों के पास है.” गहलोत ने कहा. गहलोत ने केंद्रीय मंत्री गजेंद्र सिंह शेखावत की भी खिंचाई की और उन पर राजस्थान के लोगों को “गुमराह करने और धोखा देने” का आरोप लगाया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *