Ban vs Ind 3rd odi: “साढ़े ग्यारह साल का संयोग” बना, तो ईशान किशन के बल्ले से निकला तूफानी दोहरा शतक

Bangladesh vs India 3rd odi: मानो नियति ने पहले ही तय कर दिया था कि ईशान किशन (Ishan Kishan) के बल्ले से डबल धमाका निकलेगा ही निकलेगा !नई दिल्ली: 

पूरा क्रिकेट जगत शनिवार को भारत के लेफ्टी बल्लेबाज ईशान किशन (Ishan Kishan) के इर्द-गिर्द सिमट गया. और सिमटे  भी क्यों न. आखिरकार इस बल्लेबाज ने ऐसा बड़ा धमाका किया, जो वनडे इतिहास में पहले कभी नहीं ही हुआ था. यह जरूर है कि क्रिस गेल ने साल 2018 में जिंबाब्वे के खिलाफ 138 गेंदों पर दोहरा शतक बनाया था, लेकिन अब इस पट्टिका पर ईशान किशन (Ishan Kishan fastest double ton) ने 126 गेंदों पर कारनामा करके अपना नाम लिखवा लिया है. यही वजह है कि क्रिकेट जगत अभिभूत है, तो घर-घर में ईशान..ईशान गूंज रहा है. लेकिन अगर यह कहें कि यह साढ़े ग्यारह साल बाद बने संयोग के कारण घटित हुआ, तो यह कहना भी गलत नहीं ही होगा.

और यह संयोग बना पिछले मैच में  नियमित कप्तान रोहित शर्मा के चोटिल होने से. रोहित अगर चोटिल न होते, तो ईशान किशन को यह मैच खेलने का मौका नहीं ही मिलता, लेकिन नियति अपनी ही गति और अपने ही अंदाज में काम करती है. मानो ग्रहों ने संयोग बनाना पहले से ही तय कर रखा था. और यही वजह रही कि तीसरे वनडे में ईशान किशन ने पारी की शुरुआत शिखर धवन के साथ की.

संयोग की बात करें, तो यह पिछले करीब साढ़े ग्यारह सालों में भारतीय वनडे क्रिकेट में सिर्फ दूसरा मौका ही रहा, जब दो लेफ्टी ओपनर  बल्लेबाजों ने पारी की शुरुआत की. इससे पहले आखिरी बार साल 2011 में शिखर धवन और पार्थिव पटेल ने पारी की शुरुआत की थी. वैसे इस संयोग में एक कॉमन बात यह भी है कि दोनों ही मौकों पर एक छोर पर शिखर धवन मौजूद थे. और पिछली बार पार्थिव के साथ पारी शुरू करने के करीब साढ़े ग्यार साल बाद जब धवन एक और लेफ्टी ईशान किशन के साथ पारी शुरू करने उतरे, तो वैसा डबल धमाका हुआ, जिसकी गूंज ने विश्व क्रिकेट को हैरान कर दिया.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *