RBI MPC Meeting: 0.35 फीसदी बढ़कर 6.25 हुआ रेपो रेट, EMI का बढ़ेगा बोझ, RBI गवर्नर शक्तिकांत दास ने महंगाई पर जताई चिंता

RBI MPC Meeting December 2022: रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने रेपो रेट में 0.35 फीसदी की बढ़ोत्तरी की है। आरबीआई गवर्नर शक्तिकांत दास (Shaktikanta Das) ने बताया कि रेपो रेट में 0.35 प्रतिशत की बढ़ोतरी हुई है, जिसके बाद यह बढ़कर 6.25 % हो गया है।

RBI MPC Meeting के दौरान आरबीआई गवर्नर ने मुंबई में कहा कि अप्रैल-अक्टूबर के दौरान भारतीय रुपए में वास्तविक रूप से 3.2% की वृद्धि हुई है, जबकि अन्य प्रमुख मुद्राओं में गिरावट आई है। उन्होंने जानकारी दी कि एफडीआई प्रवाह अप्रैल से अक्टूबर 2022 में बढ़कर 22.7 अरब डॉलर हो गया, जो पिछले साल की इसी अवधि में 21.3 अरब डॉलर था।

शक्तिकांत दास ने बताया कि वित्त-वर्ष 23 के लिए CPI मुद्रास्फीति (Inflation) का पूर्वानुमान 6.7% पर बरकरार है। उन्होंने कहा कि अगले 12 महीनों में इन्फ्लेशन रेट 4% से ऊपर रहने की उम्मीद है। आरबीआई गवर्नर ने कहा कि स्टैंडिग डिपोजिट फैसिलिटी(SDF रेट) को 6% और मार्जिनल स्टैंडिंग फैसिलिटी(MSF रेट) और बैंक रेट को 6.5% तक एडजस्ट किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *