खुद को समझते हैं स्मार्ट, तो 10 सेकेंड में बताएं, इसमें कौन है तेंदुआ और कौन है जगुआर ?

यह तस्वीर भारतीय वन सेवा अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर की है और लोगों से पूछा, कि क्या वे बता सकते हैं कि इनमें कौन सा जगुआर है, और कौन सा तेंदुआ?

तेंदुआ और जगुआर की यह तस्वीर भारतीय वन सेवा अधिकारी ने ट्विटर पर शेयर की है और लोगों से पूछा, कि क्या वे बता सकते हैं कि इनमें कौन सा जगुआर है, और कौन सा तेंदुआ? बस फिर क्या था… जवाब देने वालों की लाइन लग गई. सैकड़ों यूजर्स ने IFS अधिकारी के ट्वीट पर प्रतिक्रिया दी, और अपनी बुद्धिमानी का परिचय देते हुए तेंदुआ व जगुआर के बीच का अंतर बताने लगे. जी हां, तमाम यूजर्स ने दोनों ही शिकारियों पर पाए जाने वाले स्‍पॉट, पैटर्न, शरीर की बनावट के आधार पर उन्‍हें पहचानने का दावा किया, तो वहीं कुछ ने मजाकिया कमेंट किया.

IFS अधिकारी परवीन कासवान ने 28 नवंबर को जंगल के इन दो खूंखार शिकारियों की तस्वीरें ट्विटर पर पोस्ट कीं. कैप्शन में लिखा- देखते हैं कितने लोग इन्‍हें पहचान पाते हैं? इनमें कौन सा जगुआर है और कौन सा तेंदुआ? अन्‍य चीजों से इतर, पैटर्न इन दोनों जानवरों में सबसे बड़ा अंतर पैदा करते हैं. इस ट्वीट को 12.7 हजार यूजर्स ने लाइक किया है.

 

परवीन कासवान ने तेंदुए और जगुआर के बीच के अंतर को समझाने के लिए एक तस्वीर पोस्ट की और लिखा- एक हजार से ज्यादा जवाब मिले. पहला तेंदुआ है, और दूसरा एक जगुआर. दरअसल, जगुआर भारत में नहीं पाए जाते. कुदरत ने इन्हें बड़ा खूबसूरत बनाया है. दोनों ही पैंथर हैं, जिनके बीच बहुत अंतर हैं. एक के शरीर पर रोसेट (गुलाब के फुल जैसा) पैर्टन होता है. जगुआर बड़े होते हैं और उन पर बिंदु होते है. जबकि तेंदुए छोटे होते हैं. तस्वीर देखें. तमाम यूजर्स ने प्रतिक्रिया दी और सही जवाब बताया. लेकिन, क्या आपको पता चला कि कौन तेंदुआ है और कौन जगुआर? जवाब कमेंट में लिखकर जरूर बताएं.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *