‘पापा कहते है’ गाने से इस बॉलीवुड सिंगर ने मचा दी थी धूम, बिना बताए कर ली थी दूसरी शादी

उदित नारायण का पूरा नाम उदित नारायण झा है. उनका जन्म 1 दिसम्बर 1955 में बिहार के सुपौल जिले में हुआ था. उनके पिता नेपाली और मां बिहारी थीं. पिता की वजह से उनका नेपाल से गहरा नाता रहा है.नई दिल्ली : 

उदित नारायण इंडियन सिनेमा के एक बेहतरीन प्लेबैक सिंगर हैं. बॉलीवुड सॉन्ग ‘पापा कहते हैं’ के लिए उनका नाम जाना जाता है. उदित नारायण ने  भोजपुरी, ओड़िया, बंगाली, कन्नड़, तेलुगु, तमिल, नेपाली, मलयालम समेत कई भाषाओं में भी गाने गाए हैं. वो 20 बार नॉमिनेशन के साथ 5 फिल्मफेयर और 4 नेशनल अवार्ड जीत चुके हैं. यही नहीं 2009 में उन्हें पद्म भूषण से भी नवाजा गया है. पिछले तीन दशकों से फिल्मफेयर अवार्ड के इतिहास में एकमात्र मेल सिंगर के लिए भी उनका नाम लिया जाता है.

स्कॉलरशिप पर मिला मुंबई आने का मौका

उदित नारायण ने रेडियो नेपाल के लिए एक लोक गायक के रूप में अपना करियर शुरू किया था. मैथिली और नेपाली में ज्यादातर पॉपुलर लोक गीत गाए. आठ साल तक कलाकार के रूप में काम करने के बाद, उदित नारायण भारतीय विद्या भवन में शास्त्रीय संगीत को आगे बढ़ाने के लिए नेपाल में इंडियन एम्बेसी से नेपालियों के लिए मिलने वाली स्कॉलरशिप पर मुंबई आ गए.

नेपाली फिल्म से की थी फिल्मी करियर की शुरुआत

उदित नारायण का पूरा नाम उदित नारायण झा है. उनका जन्म 1 दिसम्बर 1955 में बिहार के सुपौल जिले में हुआ था. उनके पिता नेपाली और मां बिहारी थीं. पिता की वजह से उनका नेपाल से गहरा नाता रहा है. उन्होंने अपने फिल्मी करियर की शुरुआत एक नेपाली फिल्म से की थी. इस फिल्म का नाम था ‘सिंदूर’.

लता, रफी और किशोर के थे फैन

बचपन से ही उदित नारायण के लता मंगेशकर, किशोर कुमार और  मोहम्मद रफ़ी के फैन थे. इन सभी के गीत उदित रेडियो पर सुनते थे. उदित नारायण की मां भुवनेश्वरी देवी भी एक लोक गायिका थीं. अपनी मां से ही उन्हें म्यूजिक की प्रेरणा मिली थी.

दस साल के संघर्ष के बाद मिला सुपरहिट सॉन्ग 

उदित नारायण ने करीब 10 साल बॉलीवुड में संघर्ष किया तब जाकर उन्हें पहला सुपरहिट गाना मिला. इस गाने ने उनकी किस्मत ही बदल दी. ये सॉन्ग था आमिर खान पर फिल्माया फिल्म ‘कयामत से कयामत तक’ का ‘पापा कहते हैं बड़ा नाम करेगा’. इस गाने के बाद उदित नारायण के पास गाने के ऑफर की लाइन लग गई थी.

अमिताभ से लेकर अक्षय तक के लिए गायए गाने

उदित नारायण ने अमिताभ बच्चन, आमिर खान, राजेश खन्ना, देव आनंद, शाहरुख खान, सलमान खान, अजय देवगन और अक्षय कुमार जैसे सभी टॉप  बॉलीवुड एक्टर्स के लिए अपनी आवाज दी है. उन्होंने अलका याग्निक सैकड़ों डुएट्स गाए हैं.

उदित ने की है दो शादियां

कम ही लोग ये जानते हैं कि उदित नारायण ने दो शादियां की हैं. अपनी दूसरी शादी की बात को उन्होंने सालों तक छिपाकर रखी. पहले से ही शादीशुदा उदित नारायण ने साल 1985 में दीपा नारायण के साथ शादी की थी. दीपा से उनका एक बेटा आदित्य नारायण है जो अपने पिता की तरह ही प्लेबैक सिंगर और होस्ट हैं. उनकी दूसरी पत्नी रंजना नारायण ने साल 2006 में ये दावा किया था कि उदित नारायण उनके पति हैं, लेकिन उन्होंने इस बात को नकारते रहे. फिर रंजना ने कोर्ट का दरवाजा खटखटाया और फिर शादी की तस्वीरें और डाक्यूमेंट्स दिखाने के बाद उदित ने शादी की बात मानी. इसके बाद कोर्ट ने उदित नारायण को दोनों बीवियों को साथ रखने का आदेश दिया था.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *