कोण्डागांव : प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी हेतु महाविद्यालय में प्रतिष्ठित से ऑनलाईन निःशुल्क कोचिंग कराई जायेगी

जिले के 10 होनहार छात्रों को प्रशासन द्वारा करायी जायेगी प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी
कैरियर मार्गदर्शन शिविर में कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक ने युवाओं के सवाल के दिये जवाब

 

बुधवार को शासकीय गुण्डाधुर महाविद्यालय कोण्डागांव में एकदिवसीय कैरियर मार्गदर्शन शिविर का आयोजन कौशल विकास प्राधिकरण के द्वारा कराया गया था। इस शिविर में कलेक्टर दीपक सोनी एवं पुलिस अधीक्षक दिव्यांग पटेल ने भी भाग लिया। जहां राज्य के सिविल परीक्षाओं की तैयारियों के क्षेत्र में बच्चों को प्रशिक्षण देने वाले अग्रणी संस्थान पाथ आईएएस के संचालक हमीद खान द्वारा महाविद्यालयीन छात्र-छात्राओं को विभिन्न कैरियर के संभावनाओं एवं उनके क्षेत्रों में आगे जाने हेतु आवश्यक योग्यताओं तथा शैक्षणिक डिग्रीयों के संबंध में विस्तृत जानकारी देते हुए युवाओं को अपने पसंद के क्षेत्रों में आगे बढ़ने के लिए प्रोत्साहित किया।
इस अवसर पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक को अपने बीच पाकर छात्र-छात्रायें बहुत ही उत्साहित दिखे। कलेक्टर एवं एसपी ने युवाओं से खुली चर्चा करते हुए उनका मार्गदर्शन किया। जहां युवाओं द्वारा उनसे सिविल सेवा की तैयारियों से लेकर तनाव दूर करने, कैरियर की चयन, उनकी शैक्षणिक योग्यता, पढ़ने के तरीके, सोशल मीडिया के भटकाव से बचने के उपाय, एक्जाम के भय से निपटने एवं परीक्षा में पास होने हेतु प्रोत्साहन लाने से संबंधित सवाल किये। जिसपर दोनों के द्वारा सहजतापूर्वक अपने अनुभवों को साझा किया। जिसमें कलेक्टर ने कहा कि हम अक्सर परीक्षाओं में विफल होने के भय से पढ़ते हैं जो हमारी सफलता में बाधक बनते हैं। हमंे कैरियर का चुनाव बुद्धिमता के साथ करना चाहिए साथ ही विकल्पों को भी तैयार करते रहना चाहिए। हमारी सोच के साथ अन्य कारक भी हमारी विफलताओं का कारण बनती है। ऐसे में विफलताओं से हमें डरना नहीं हैं। बल्कि उनसे सिख लेकर आगे बढना हैं। किसी भी क्षेत्र में शत् प्रतिशत कोशिश से हमें सफलता अवश्य प्राप्त होगी। उन्होने आगे कहा कि अकादमिक प्रतिशत अंको से योग्यता एवं विफलता निर्धारित नहीं की जा सकती जिस भी क्षेत्र में आप जायें उसमें अपने क्षेत्र में प्राविण्यता प्राप्त वरिष्ठों से मार्गदर्शन एवं प्रयत्नों से सफलता प्राप्त की जा सकती हैं।
इस दौरान पुलिस अधीक्षक द्वारा अपने अनुभव साझा करते हुए बताया कि वे जब गांव में पढ़ा करते थे उन्होने सिविल सेवा के संबंध में कभी जानकारी नही प्राप्त हुई थी। एमबीबीएस की पढ़ाई के दौरान सीनियरों के द्वारा उन्हें सिविल सेंवाओं की जानकारी मिली जिसपर उन्होने कहा कि वे बिना किसी बड़े कोचिंग संस्थान में गये अपने मित्रों के साथ तैयारी की जिसमें उन्हें सीनियरों का मार्गदर्शन भी मिला। उन्होने आगे कहा कि सकारात्मक माहौल एवं मार्गदर्शन से बिना बड़े संस्थानों में गये भी चयन प्राप्त किया जा सकता हैं। इसके लिए केवल सही राह चुनना एवं उसके लिए निरंतर प्रयास करना आवश्यक है। सिविल सेवाओं के अतिरिक्त भी हर क्षेत्र में निरंतर प्रयास से प्राविण्यता प्राप्त कर सफलता प्राप्त की जा सकती है आवश्यकता है केवल आपके प्रयासों की।
इस अवसर पर कलेक्टर ने बताया कि जिले में सिविल सेेवाओं के क्षेत्र में प्रयासरत युवाओं की सहायता हेतु जल्द ही जिला प्रशासन द्वारा एलईडी टीवी एवं माईक के माध्यम से ऑनलाईन राज्य ही नहीं अपितु देश के विषय विशेषज्ञों के द्वारा प्रतिष्ठित संस्थानों की कोचिंग कक्षाओं को निःशुल्क महाविद्यालय में विशेष कक्षाओं के माध्यम से उपलब्ध कराया जायेगा। इसके लिए कौशल विकास प्राधिकरण द्वारा रूप रेखा तैयार की जा रही है। इसके अतिरिक्त जिले के 10 होनहार प्रतिभावान छात्र-छात्राओं का चयन कर जिला प्रशासन द्वारा उन्हंे निःशुल्क कोचिंग कक्षायें उपलब्ध करायी जायेंगी ताकि वे सिविल सेवाओं में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर जिले का नाम रौशन करें। इस अवसर पर कलेक्टर एवं पुलिस अधीक्षक सहित जिला रोजगार अधिकारी पवन कुमार नेताम, प्राचार्य डॉ सीआर पटेल, पाथ आईएएस संस्थान की योगिता गुप्ता सहित महाविद्यालयीन छात्र-छात्रायें उपस्थित रहे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *