कवर्धा : खाद्य उद्योगों के लिए सुनहरा अवसर, वर्ष 2022-23 के लिए जिले में 32 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का भौतिक लक्ष्य

केंद्र सरकार द्वारा आत्म निर्भर भारत अभियान अंतर्गत खाने की वस्तु, जैसे गुड़ उद्योग, राईस मिल, कोदो मिल, मसाला उद्योग, आटा चक्की, नमकीन मिक्चर निर्माण, पापड़ निर्माण, बेकरी, चिप्स, पापड़ी, ब्रेड, मिठाई, लड्डू, रेडी टू ईट निर्माण आदि के लिए लोगों को प्रोत्साहित करने प्रधानमंत्री सूक्ष्म खाद्य उद्यम उन्नयन योजना (पीएमएफएमई) संचालित है। योजना अंतर्गत वर्ष 2022-23 के लिए जिले में 32 हितग्राहियों को लाभान्वित करने का भौतिक लक्ष्य प्राप्त हुआ है।
जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक श्री डी.एल.पुसाम ने बताया कि कबीरधाम जिले में खाद्य प्रसंस्करण उद्योगों में गुड उद्योग प्रमुख है, इसी कारण केंद्र सरकार द्वारा एक जिला एक उत्पाद के रूप में गन्ने पर आधारित उत्पाद का चयन किया गया है। योजना अंतर्गत् जिले में नए गुड उद्योग लगाने तथा पूर्व से स्थापित गुड उद्योगों में विस्तार के लिए वाणिज्यिक बैंकों से ऋण लेने पर स्वीकृत परियोजना लागत का 35 प्रतिशत अधिकतम 10 लाख रूपये अनुदान प्रदान की जाएगी एवं औद्योगिक नीति 2019-24 अंतर्गत निहित शर्तो का पालन करने पर पात्रतानुसार ब्याज अनुदान भी प्राप्त होगा। उन्होंने बताया कि योजना अंतर्गत आवेदन ऑनलाईन चउिउमण्उवचिपण्हवअण्पद के पोर्टल में करना होगा जिसमें आधारकार्ड, पेनकार्ड, बैंक पास बुक व अन्य आवश्यक दस्तावेज अपलोड करना होगा। अधिक जानकारी के लिए कार्यालयीन समय पर जिला व्यापार एवं उद्योग केंद्र कबीरधाम में संपर्क कर सकते है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *