दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन पर हुआ सौ फीसदी मतदान, हेलीकॉप्टर से गई थी टीम

हिमाचल प्रदेश में दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित पोलिंग स्टेशन पर टाशिगंग (Tashigang) गांव में सौ प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। हिमाचल प्रदेश में स्थित इस गांव में 52 मतदाता हैं।

हिमाचल प्रदेश में दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित पोलिंग स्टेशन पर टाशिगंग (Tashigang) गांव में सौ प्रतिशत मतदान रिकॉर्ड किया गया। हिमाचल प्रदेश में स्थित इस गांव में 52 मतदाता हैं। 12 नवंबर को हिमाचल प्रदेश विधानसभा चुनाव में हुए मतदान में सभी 52 मतदाताओं ने वोट किया। समुद्र तल से 15,226 फीट की ऊंचाई पर स्थित यह गांव हिमाचल प्रदेश के लाहौल एवं स्पीति में पड़ता है।

हेलीकॉप्टर से भेजी गई थी टीम
दुनिया के सबसे ऊंचाई पर स्थित इस पोलिंग स्टेशन पर चुनाव संपन्न कराने के लिए चुनाव आयोग ने हेलीकॉप्टर से टीम भेजी थी। चुनाव खत्म होने के बाद टीम हेलीकॉप्टर से ही ईवीएम मशीनों के साथ वापस आएगी।

भारत-चीन सीमा से 29 किमी दूर
दुनिया के सबसे ऊंचे पोलिंग स्टेशन पर चुनाव आयोग ने शनिवार को हुए मतदान के लिए एक टीम बनाई थी। भारत-चीन सीमा से महज 29 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है ये गांव। यह पोलिंग स्टेशन दो गांवो को कवर करता है। पहला टाशिगंग और दूसरा गेटे है।

महिलाओं ने पारंपरिक परिधानों में किया स्वागत
असिस्टेंट रिटर्निंग ऑफिसर गुरजीत सिंह चीमा ने बताया कि,” टाशिगंग में एक चुनाव आयोग द्वारा एक विशेष प्रोग्राम बनाया गया था, पोलिंग अफसरों का स्वागत महिलाओं ने स्थानीय पारंपरिक कपड़ों में किया। उसके बाद स्कूली बच्चों ने मतदान का महत्व समझाने वाले गानों से लोगों को जागरूक करने का काम किया”

पूरे गांव में महज 75 लोग
टाशिगंग गांव की पूरी जनसंख्या 75 है जिसमें से 52 नागरिक रजिस्टर्ड वोटर हैं। इन मतदाताओं में 30 पुरुष और 20 महिलाएं हैं। इस पोलिंग स्टेशन का निर्माण 2019 लोकसभा चुनावों के दौरान किया गया था। तब इस पोलिंग स्टेशन पर 48 वोटर रजिस्टर्ड थे जिनकी संख्या बढ़कर अब 52 हो गई है। पिछले बार हुए लोकसभा उपचुनावों में भी यहां का मतदान सौ फीसत था। मंडी लोकसभा के अंतर्गत आने वाले इस पोलिंग स्टेशन के नाम दुनिया का सबसे ऊंचाई पर स्थित पोलिंग स्टेशन का रिकॉर्ड है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *