कांग्रेस अध्यक्ष बनते ही मल्लिकार्जुन खड़गे ने किया ये पहला बदलाव

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खड़गे पार्टी के नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए हैं। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से पराजित किया। मिस्त्री ने खड़गे को निर्वाचित घोषित किया।

वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे कांग्रेस के नए अध्यक्ष नियुक्त किए गए हैं। 24 सालों के बाद कांग्रेस में कोई गैर-गांधी परिवार से अध्यक्ष बना है। हालांकि, खड़गे को कई चुनौतियों का सामना करना पड़ेगा, क्योंकि पार्टी सिर्फ राजस्थान और छत्तीसगढ़ में ही है। कुछ ही समय में हिमाचल प्रदेश और फिर गुजरात में भी विधानसभा चुनाव होने वाले हैं। ऐसे में खड़गे के पास पार्टी में मनचाहा बदलाव करने का भी समय काफी कम होगा। इस बीच, खड़गे ने पहला बदलाव किया है।

दरअसल, मल्लिकार्जुन खड़गे ने यह पहला बदलाव अपने ट्विटर हैंडल पर किया है। माइक्रो ब्लॉगिंग वेबसाइट पर काफी सक्रिय रहने वाले खड़गे ने कांग्रेस अध्यक्ष बनने के बाद अपने बायो में इसका जिक्र किया है। उन्होंने अपने ट्विटर अकाउंट के बायो में बदलाव करते हुए लिखा है, ”प्रेसिडेंट: इंडियन नेशनल कांग्रेस | सांसद, राज्यसभा।” इसके अलावा, शशि थरूर के मुकाबले जीत मिलने के बाद से ही खड़गे ट्विटर पर काफी सक्रिय दिख रहे हैं। उन्होंने कांग्रेस, बीजेपी समेत कई दलों के नेताओं द्वारा दी गई बधाई संदेश का भी रिप्लाई किया है।

वहीं, उन्होंने डॉलर की तुलना में रुपये की जारी गिरावट पर भी सरकार को आड़े हाथों लिया। खड़गे ने ट्वीट किया, ”डॉलर के मुकाबले फिर रुपया रिकॉर्ड निचले स्तर पर, 83 पार पहुंचा। गिरता रुपया हमारी इकॉनमी के लिए काफी खतरनाक साबित हो सकता हैं। वित्त मंत्री ने कहा कि रुपया कमज़ोर नहीं हो रहा, डॉलर मज़बूत हो रहा है। सिर्फ बयानों से काम नहीं चलेगा, केंद्र सरकार को जल्द ही ठोस कदम उठाने होंगे।”

खड़गे की जीत पर पीएम मोदी ने दी थी बधाई  
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कांग्रेस का अध्यक्ष निर्वाचित होने पर वरिष्ठ नेता मल्लिकार्जुन खड़गे को बधाई दी और कामना की कि देश की प्रमुख विपक्षी पार्टी के मुखिया के रूप में उनका कार्यकाल सार्थक रहे। पीएम मोदी ने एक ट्वीट में कहा, ”कांग्रेस अध्यक्ष की नई भूमिका के लिए मल्लिकार्जुन खड़गे जी को मेरी शुभकामनाएं। आगे उनका कार्यकाल सार्थक रहे।” कांग्रेस के वरिष्ठ नेता खड़गे बुधवार को पार्टी के नए अध्यक्ष निर्वाचित हुए। उन्होंने अपने प्रतिद्वंद्वी शशि थरूर को 6,825 मतों के अंतर से पराजित किया। कांग्रेस के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के प्रमुख मधुसूदन मिस्त्री ने मल्लिकार्जुन खड़गे को निर्वाचित घोषित किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *