सचिन तेंदुलकर ने बुमराह की जगह शमी को T20 WC में शामिल करने पर दिया बड़ा बयान, जानिए ‘क्रिकेट के भगवान’ ने क्या कहा

अमरोहा के 32 वर्षीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेले गए  पहले वॉर्म-अप मैच में 20वें ओवर में गेंद संभाली और तीन विकेट लेकर भारत को छह रन से जीत दिलाने में अहम रोल निभाया।

महान बल्लेबाज सचिन तेंदुलकर का मानना है कि जसप्रीत बुमराह की अनुपस्थिति टी20 वर्ल्ड कप 2022 में भारत के लिए बड़ा झटका है लेकिन मोहम्मद शमी अपनी गति और कौशल से उनकी कमी को दूर कर सकते हैं। बुमराह पीठ दर्द के कारण अनिश्चित काल के लिए क्रिकेट से बाहर हो गए हैं। उनकी जगह शमी को वर्ल्ड कप टीम में शामिल किया गया है जिन्होंने संयुक्त अरब अमीरात में पिछले विश्व कप के बाद कोई टी20 अंतरराष्ट्रीय मैच नहीं खेला है। अमरोहा के इस 32 वर्षीय गेंदबाज ने हालांकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ सोमवार को खेले गए अभ्यास मैच में 20वें ओवर में गेंद संभाली और तीन विकेट लेकर भारत को छह रन से जीत दिलाई।

सचिन तेंदुलकर ने समाचार एजेंसी पीटीआई को दिए इंटरव्यू में कहा, ”बुमराह का नहीं होना बड़ा नुकसान है क्योंकि हमें निश्चित तौर पर एक स्ट्राइक गेंदबाज चाहिए। एक ऐसा वास्तविक तेज गेंदबाज जो बल्लेबाजों पर हावी होकर विकेट ले सके। शमी इसे साबित कर चुका है और वह आदर्श विकल्प नजर आता है।”

अर्शदीप सिंह ने ‘क्रिकेट के भगवान’ को किया इंप्रेस

यह दिग्गज बल्लेबाज बाएं हाथ के युवा तेज गेंदबाज अर्शदीप सिंह से काफी प्रभावित नजर आता है जिन्होंने इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक अच्छा प्रदर्शन किया है।

‘क्रिकेट के भगवान’ कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर ने कहा,” अर्शदीप ने काफी उम्मीदें जगाई हैं और वह संतुलित गेंदबाज नजर आता है। मैंने उनमें जो कुछ भी देखा मुझे प्रतिबद्ध खिलाड़ी लगा क्योंकि जब आप किसी खिलाड़ी पर गौर करते हैं तो उसकी मानसिकता देखते हैं। मुझे यह सबसे अच्छी बात लगी कि यदि अर्शदीप के पास कोई रणनीति है तो वह उसके प्रति प्रतिबद्ध रहता है और यह इस प्रारूप में बेहद महत्वपूर्ण होता है क्योंकि बल्लेबाज ढीले और कुछ नए तरह के शॉट खेलते हैं। इसलिए यदि आपकी कोई रणनीति है तो उस पर पूरी तरह अमल करो।”

प्लेइंग इलेवन में स्पिनर को शामिल करते समय ये ध्यान रखना जरूरी 

भारत को अपने मैच मेलबर्न, सिडनी, एडिलेड और पर्थ में खेलने हैं जहां की सीमा रेखा काफी बड़ी है। तेंदुलकर का मानना है अंतिम एकादश में स्पिनरों का चयन करते समय मैदान का आकार ध्यान में रखना चाहिए। उन्होंने कहा,” आप अधिकतर उस दिशा में खेलते हैं जहां गेंद टर्न हो रही हो कुछ बल्लेबाज होते हैं जो टर्न के विपरीत लगातार हिट करते हैं। आमतौर पर कप्तान सीमा रेखा की दूरी को देखकर फैसला करते हैं कि किस तरह का स्पिनर अंतिम एकादश में रखना है। आप स्पिनर का चयन करते समय हवा की दिशा का ध्यान भी रखते हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *