Brain Malaria: बच्चों को तेजी से अपना शिकार बना रहा ब्रेन मलेरिया, जानें लक्षण और बचाव के उपाय

What Is Brain Malaria: आखिर क्या है ब्रेन मलेरिया, इसके लक्षण और बचाव का तरीका। इसके अलावा यह भी जानेंगे कि आखिर ये दिमागी बुखार साधारण मलेरिया से कैसे अलग होता है।

What is Brain Malaria: लगातार कई दिन बारिश होने के बाद अब अस्पतालों में ब्रेन मलेरिया के मरीज लगातार इलाज के लिए पहुंच रहे हैं। गौर करने वाली बात यह है कि इन मरीजों में बच्चों की संख्या अधिक है। ऐसे में इस दिमागी बुखार से बचने के लिए इसके बारे में पूरी जानकारी होना बेहद जरूरी है। आइए जानते हैं आखिर क्या है ब्रेन मलेरिया, इसके लक्षण और बचाव का तरीका। इसके अलावा यह भी जानेंगे कि आखिर ये दिमागी बुखार साधारण मलेरिया से कैसे अलग होता है।

दिमागी मलेरिया(ब्रेन मलेरिया) नॉर्मल मलेरिया से कैसे है अलग-
आमतौर पर मलेरिया मादा एनाफिलीज मच्छर के काटने से फैलता है। लेकिन जब इसका प्रभाव बढ़ता रहता है तो यह वाइवेक्स का रूप ले लेता है। जिसके बाद यह लीवर और शरीर के कई अन्य अंगों को नुकसान पहुंचाता है। दवाओं की उपलब्धता शरीर में पूरी न होने के कारण यह दिमाग तक पहुंच जाता है। उसके बाद ठंड लगने के साथ तेज बुखार आता है। पीड़ित व्यक्ति बेहोशी की हालत में आ जाता है। बीपी बढ़ जाता है और व्यक्ति कोमा में चला जाता है। उसके पांच से सात दिन में व्यक्ति की मौत हो जाती है।

क्या है ब्रेन मलेरिया-
समान्य रूप से यह माना जाता है कि यह बीमारी मादा एनाफिलीज मच्छर द्वारा काटने से फैलती है। मच्छर द्वारा प्लॅस्मोडियम नामक पैरासाइट मनुष्य के शरीर में रक्त द्वारा प्रवेश कर इस रोग का कारण बनता है।

ब्रेन मलेरिया का कारण-
डॉक्टरों को माने तो बरसात के बाद गंदगी व दूषित पानी के कारण ब्रेन मलेरिया का प्रकोप बढ़ रहा है। इस संक्रमण वाले मलेरिया को ब्रेन मलेरिया या एमटी मलेरिया कहते हैं। शहर से लेकर गांव तक बीमारी फैल रही है। डॉक्टरों के अनुसार अगर समय से इलाज नहीं हुआ तो इन मरीजों की मौत भी हो सकती है। एसकेएमसीएच के उपाधीक्षक शिशु रोग विभागाध्यक्ष डॉ. गोपाल शंकर सहनी ने बताया कि बच्चों में ब्रेन मलेरिया का प्रकोप अधिक देखा जा रहा है।

ब्रेन मलेरिया के लक्षण-
डॉ. सहनी ने बताया कि लगातार हुई बारिश की वजह से शहर से लेकर गांव तक की सड़क और घर के आसपास पानी और गंदगी जमा हो रही है। जिसकी वजह से मच्छरों का प्रकोप काफी बढ़ गया है। मच्छर के काटने से लोग बीमार पड़ रहे हैं। तेज बुखार के साथ शरीर में ऐंठन होना व ठंड लगना, दिन में बुखार उतर जाने व रात में ठंड के साथ हो जाना, चमकी होना और तेज बुखार के साथ बच्चों का बेहोश हो जाना ब्रेन मलेरिया के लक्षण हैं।

ब्रेन मलेरिया से बचाव के उपाय-
ब्रेन मलेरिया से बचाव करने के लिए सबसे पहले लोगों को सावधानी बरतने की जरूरत है। इसके लिए कोशिश करें कि खुले में नहीं सोएं, मच्छरदानी का उपयोग करें, घर के आसपास पानी और गंदगी जमा न होने दें, साफ पानी पीएं, मच्छरों का प्रकोप जहां सबसे अधिक है वहां नहीं रहें। बच्चों को भी ऐसी जगहों पर जाने से रोकें। अगर किसी को बुखार हो तो उन्हें जल्द से जल्द इलाज के लिए डॉक्टर के पास जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *