मौसम में ठंड से बढ़ी परेशानी, सेहत पर असर, वायरल का खतरा बढ़ा, ऐसे रहे सावधान

अक्टूबर माह का पखवारा शुरू होते ही मौसम में परिर्वतन दिखने लगा है। दो दिनों की बारिश के बाद से गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। शनिवार को न्यूनतम 22 और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया।

अक्टूबर माह का पखवारा शुरू होते ही मौसम में परिर्वतन दिखने लगा है। दो दिनों की बारिश के बाद से गुलाबी ठंड ने दस्तक दे दी है। शनिवार को न्यूनतम 22 और अधिकतम 24 डिग्री सेल्सियस तापमान रिकार्ड किया गया है। इससे सुबह और शाम में मौसम में नमी आ जाती है। जिसके कारण मौसम ठंडा हो जाता है। इस मौसम की आंख मिचौली में जरा सी लापरवाही चेहरे की रंगत उड़ा दे रही है।

मौसम में आए अचानक बदलाव से लोगों के सेहत पर फर्क पड़ने लगा है। पिछले सप्ताह जहां धूप में तपिश थी और लोगों के पसीने निकल रहे थे। रात में भी मौसम गर्म था। वहीं अचानक मौसम गोता लगाना शुरू कर दिया। पारा गिरने से नमी बढ़ गई और सिहरन शुरू हो गया है। सुबह और शाम की सिहरन बढ़ते हुए गुलाबी ठंड में तब्दील हो गई। सुबह और रात में तो लोगों को पंखे, कूलर और एसी भी बंद करने पड़ रहे हैं या फिर मोटे चादर या कंबल से शरीर ढकने पड़ रहे हैं। दिन के तापमान से रात के तापमान ने ज्यादा दूरी बढ़ा ली है। यही वजह है कि मौसम में ठंड महसूस किया जा रहा है। इसमें जरा सी लापरवाही लोगों के सेहत पर भारी पड़ रही है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *