‘धरती का स्वर्ग’ फिर हो रहा चमन, 75 साल बाद 2022 में जम्मू-कश्मीर पहुंचे रिकॉर्ड पर्यटक

फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए एक नीति जारी की गई थी। उन्होंने जानकारी दी कि इस नीति के आने के एक साल के अंदर फिल्मों और वेब-सीरीज के लिए शूटिंग की 140 अनुमतियां जारी की गई हैं।

जम्मू कश्मीर में इस साल अब तक रिकॉर्ड 1.62 करोड़ पर्यटकों ने जम्मू कश्मीर की यात्रा की, जो आजादी के बाद से सबसे अधिक है। एक सरकारी प्रवक्ता ने गुरुवार को इसकी जानकारी दी। प्रवक्ता ने बताया कि यह केंद्र शासित प्रदेश के संपूर्ण विकास और बदलाव का गवाह है। उन्होंने कहा कि जम्मू कश्मीर आने वाले पर्यटकों की रिकॉर्ड संख्या केंद्र शासित प्रदेश में हुए समग्र विकास और बदलाव को दर्शाती है।

उन्होंने कहा कि तीन दशकों के बाद कश्मीर लाखों पर्यटकों को आकर्षित कर रहा है। पर्यटन विशेषज्ञों का कहना है कि यह कश्मीर पर्यटन के स्वर्ण युग की वापसी है। प्रवक्ता ने कहा कि पर्यटन जम्मू कश्मीर में रोजगार का सबसे बड़ा स्रोत है और जनवरी, 2022 से अब तक 1.62 करोड़ पर्यटकों ने जम्मू कश्मीर का दौरा किया है, जो स्वतंत्रता के 75 वर्षों में सबसे अधिक है।

उन्होंने कहा कि इस साल के पहले आठ महीनों में 3.65 लाख अमरनाथ यात्रियों सहित 20.5 लाख पर्यटकों ने कश्मीर की यात्रा की। उन्होंने बताया कि कश्मीर घाटी में 20 लाख पर्यटक पहुंचे। पहलगाम, गुलमर्ग और सोनमर्ग जैसे पर्यटन स्थलों के अलावा श्रीनगर में होटल और गेस्टहाउस 100 फीसदी भरे रहे। उन्होंने बताया कि पुंछ, राजौरी, जम्मू और कश्मीर घाटी समेत कई जगहों पर पर्यटन के चलते सबसे ज्यादा रोजगार पैदा हुआ है।

प्रवक्ता ने बताया कि फिल्म निर्माताओं को आकर्षित करने के लिए एक नीति जारी की गई थी। उन्होंने जानकारी दी कि इस नीति के आने के एक साल के अंदर फिल्मों और वेब-सीरीज के लिए शूटिंग की 140 अनुमतियां जारी की गई हैं। उन्होंने कहा कि जल्दी एक फिल्म स्टूडियो भी शुरू किया जाएगा। यह जम्मू-कश्मीर की आर्थिक रफ्तार को बढ़ाने के अलावा यहां के युवाओं के लिए नए मौके लाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *