Sebi कर रहा प्रॉपर्टी की नीलामी, 17 लाख लोगों के पैसे की होगी वसूली

शारदा समूह 239 से अधिक निजी कंपनियों का संघ है। इसने पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में कथित चिटफंड योजनाएं चलाकर 17 लाख जमाकर्ताओं से 4,000 करोड़ रुपये जुटाए थे। अप्रैल, 2013 में यह समूह बंद हो गया।

भारतीय प्रतिभूति एवं विनिमय बोर्ड (सेबी) शारदा समूह की 69 संपत्तियों की एक नवंबर को 30 करोड़ रुपये के आरक्षित मूल्य पर नीलामी करेगा। समूह ने जनता से गैर-कानूनी योजनाओं के जरिये जो धन जुटाया था उसे वसूलने के लिए सेबी यह नीलामी करने जा रहा है।

सेबी ने एक नोटिस में कहा कि नीलामी एक नवंबर, 2022 को सुबह 11 बजे से दोपहर एक बजे के बीच होगी। जिन संपत्तियों को नीलामी में रखा जाएगा वे पश्चिम बंगाल में स्थित जमीन हैं। इनके लिए 30 करोड़ रुपये का आरक्षित मूल्य निर्धारित किया गया है।

कोर्ट ने दिया था आदेश: दरअसल, कलकत्ता उच्च न्यायालय ने जून में दिए आदेश में कहा था कि सेबी शारदा समूह की कंपनियों की संपत्तियों की नीलामी की प्रक्रिया को आगे बढ़ा सकता है। इस प्रक्रिया को तीन महीने के भीतर पूरा करने का निर्देश था।

आपको बता दें कि शारदा समूह 239 से अधिक निजी कंपनियों का संघ है। इसने पश्चिम बंगाल, असम और ओडिशा में कथित चिटफंड योजनाएं चलाकर 17 लाख जमाकर्ताओं से 4,000 करोड़ रुपये जुटाए थे। अप्रैल, 2013 में यह समूह बंद हो गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *