देख रहे हो बिनोद…सोलर एनर्जी से साधु का यह जुगाड़ देखकर आप भी रह जाएंगे दंग

इस वीडियो में साधु अपने सिर पर फैन लगाए घूमता नजर आ रहा है। उनके इस पंखे की दिशा उनके चेहरे की तरफ है, वहीं पीछे की तरफ सोलर पैन लगाया हुआ है। जिससे पंखा चल रहा है और उन्हें हवा दे रहा है।

गर्मी के मौसम में धूप और पसीने से लोग तंग आ जाते हैं। खासतौर पर अगर सड़क पर चलना हो तो यह और भी मुश्किल हो जाता है। इस परेशानी से बचने के लिए एक साधु ने अनोखा जुगाड़ बना रखा है। इस जुगाड़ के चलते उनके चेहरे पर धूप भी बहुत कम मात्रा में पड़ती और हवा भी भरपूर मिलती है। सोशल मीडिया पर इस साधु का वीडियो खूब वायरल हो रहा है।

धूप में ठंडी हवा का आनंद
टि्वटर पर यह वीडियो धर्मेंद्र राजपूत के अकाउंट से अपलोड किया गया है। वीडियो के साथ ट्वीट में धर्मेंद्र लिखते हैं, देख रहे हो बिनोद, सोलर एनर्जी का सही प्रयोग। सर पे सोलर प्लेट और पंखा लगाकर बाबा जी कैसे धूप में ठंडी हवा का आनंद ले रहे हैं। इस वीडियो में साधु अपने सिर पर फैन लगाए घूमता नजर आ रहा है। इस पंखे की दिशा उनके चेहरे की तरफ है, वहीं पीछे की तरफ सोलर पैन लगाया हुआ है। वीडियो बनाने वाला जब उनसे पूछता है कि यह सिस्टम क्या बनाया है तो वह बताते हैं कि गर्मी से बचने के लिए इसे बनाया है। वह आगे बताते हैं कि जितनी ही तेज धूप होगी, उतनी ही तेज यह फैन चलेगा।

कुछ इस तरह से की है फिटिंग
वीडियो देखने पर समझ में आ रहा है कि साधु ने देसी जुगाड़ से अपना यह फैन तैयार किया है। इसके लिए उन्होंने पीले कलर का हेलमेट लिया है, जो आमतौर पर कंस्ट्रक्शन के दौरान पहना जाता है। इसमें पीछे की तरफ सोलर प्लेट सेट कर दी गई है। इसके बाद छोटे साइज का पंखा हेलमेट में सामने की तरफ इस तरह से सेट किया गया है कि उसकी हवा चेहरे पर पड़ती रहे। इस तरह तेज धूप में भी उन्हें गर्मी और पसीने की परेशानी नहीं होती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *