छत्तीसगढ़ के कई जिलों में रुक-रुककर बरस रहे बादल, कुछ जगहों पर भारी बारिश की चेतावनी, गाज भी गिर सकती है

द्रोणिका के असर से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में सोमवार से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। रायपुर में सोमवार की शाम अच्छी बारिश हुई। मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है।

द्रोणिका के असर से छत्तीसगढ़ के कई जिलों में सोमवार से रुक-रुक कर बारिश हो रही है। रायपुर में सोमवार की शाम अच्छी बारिश हुई। मौसम वैज्ञानियों के मुताबिक मंगलवार को भी बारिश होने की संभावना है। चक्रवाती सिस्टम और द्रोणिका के कारण बने मजबूत सिस्टम से पिछले 2 दिनों से प्रदेश के कई जिलों में अच्छी बारिश हो रही है। मौसम में लगातार उतार-चढ़ाव देखा जा रहा है। कुछ देर धूप फिर अचानक बदली आने के बाद बाद बारिश होने लगती है।

मौसम विज्ञानी एचपी चंद्रा के मुताबिक एक निम्न दाब का क्षेत्र उत्तर-पश्चिम बंगाल की खाड़ी और उससे लगे पश्चिम-मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर स्थित है। इसके साथ ऊपरी हवा का चक्रीय चक्रवाती घेरा 5.8 किलोमीटर ऊंचाई तक विस्तारित है। इसके उत्तर-पश्चिम दिशा में ओडिशा तट की ओर बढ़ते हुए अगले 24 घंटे में और ज्यादा प्रबल होने की संभावना है।

जलाशयों से नदी में छोड़ा गया था पानी 
मानसून द्रोणिका भटिंडा, देल्ही, हरदोई, वाराणसी, रांची, बालासोर और उसके बाद पूर्व की ओर निम्न दाब के क्षेत्र तक स्थित है। प्रदेश में 20 सितंबर को अधिकांश स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा होने अथवा गरज चमक के साथ छींटे पड़ने की संभावना है। प्रदेश में एक-दो स्थानों पर गरज चमक के साथ आकाशीय बिजली (वज्रपात या गाज) गिरने तथा भारी वर्षा होने की भी संभावना है। बता दें कि सप्ताहभर पहले दक्षिण छत्तीसगढ़ में अच्छी बारिश हुई थी। मध्य छत्तीसगढ़ के राजनांदगांव के मोंगरा जलाशय और बालोद जिले के बांधों से हजारों क्यूसेक पानी शिवनाथ नदी में छोड़ना पड़ा था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *